Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली4 दिन पहले

  • कॉपी लिंक

तीसरी तिमाही के लिए डिस्प्ले वाले स्मार्ट स्पीकर की कुल हिस्सेदारी 6.4 प्रतिशत थी।

  • अमेजन इको डिवाइस की जनवरी-सितंबर की अवधि में कुल बाजार हिस्सेदारी 95.9% थी
  • शाओमी ने सितंबर में 7.1% बाजार हिस्सेदारी के साथ सेगमेंट में एंट्री की थी

भारत में स्मार्ट स्पीकर का क्रेज दिनोंदिन बढ़ता जा रहा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, स्मार्ट होम स्पीकर्स का शिपमेंट भारत में साल के अंत तक 7.5 लाख यूनिट के पार पहुंचने की उम्मीद है, जो अब तक के सबसे उच्च स्तर है। इसका नेतृत्व अमेजन इको डिवाइस कर रहा है, जनवरी-सितंबर की अवधि में इसकी कुल बाजार हिस्सेदारी 95.9 प्रतिशत थी।

शाओमी ने सितंबर की तिमाही में यूनिट शिपमेंट द्वारा 7.1 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ एक अच्छी शुरुआत की। गूगल के पास इस साल के लिए (सितंबर तक) 1.2 प्रतिशत की कुल बाजार हिस्सेदारी है।

‘भारतीय स्मार्ट टेक्नोलॉजी तेजी से अपना रहे हैं और इसमें एक स्मार्ट स्पीकर की तरह आवाज से कंट्रोल होने वाले डिवाइस एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। फैसल कावोसा, संस्थापक और मुख्य विश्लेषक, टेकआर्क ने कहा- कि यूजर्स इसे समझते हैं और उस डिवाइस में निवेश कर रहे हैं जो उपयोगी होने के साथ-साथ मजेदार यूजर एक्सपीरियंस भी प्रदान करता है।’ कावोसा ने ‘इंडियन स्मार्ट स्पीकर मार्केट स्कैन’ रिपोर्ट में बताया कि- अमेजन ने इस मौके को अच्छे तरह से भुनाया है और इको डिवाइस को लोकप्रिय बनाने के लिए यूजर्स को बहुत अधिक इंगेजिंग कंटेंट देने के लिए ऐप्स की एक विशाल रेंज प्रदान की है।

डिस्प्ले वाला स्मार्ट स्पीकर सबसे लोकप्रिय

  • जुलाई-सितंबर की बात करें तो, इस अवधि में अमेजन इको डॉट थर्ड जनरेशन सबसे ज्यादा बिकने वाला स्मार्ट स्पीकर था। रिपोर्ट के मुताबिक, इस अवधि में बिकने वाले स्मार्ट स्पीकर्स में 53 फीसदी अमेजन इको डॉट थर्ड जनरेशन थे।
  • जनवरी-सितंबर की संचयी (cumulative) अवधि के लिए, अमेजन इको मॉडल का शेयर 70.4 प्रतिशत की भारी वृद्धि के साथ खड़ा था। स्मार्ट स्पीकर का औसत बिक्री मूल्य (एएसपी) 5,560 रुपए था, जो कि ओवरऑल शिपमेंट में डिस्प्ले-इनेबल्ड डिवाइसेस के अनुपात में वृद्धि होने से और अधिक हो सकता है।
  • जुलाई-सितंबर की अवधि के लिए, औसत बिक्री मूल्य (एएसपी) 6,100 रुपए था। भारत में डिस्प्ले वाले स्मार्ट स्पीकर खरीदने का चलन बढ़ रहा है।
  • तीसरी तिमाही में, पिछली तिमाही की तुलना में डिस्प्ले वाले स्मार्ट स्पीकर का शिपमेंट 87 प्रतिशत बढ़ा। तीसरी तिमाही के लिए डिस्प्ले वाले स्मार्ट स्पीकर की कुल हिस्सेदारी 6.4 प्रतिशत थी, जो कि तिमाही प्रतिशत रिकॉर्डिंग के उच्चतम 9.7 प्रतिशत थी।
  • रिपोर्ट में बताया गया है कि- डिस्प्ले वाले स्मार्ट स्पीकर्स में, 65.9 प्रतिशत (हर 3 में से 2) 8-इंच स्क्रीन डिस्प्ले साइज के साथ थे। यह अमेजन इको शो 8 को सबसे लोकप्रिय डिस्प्ले वाला स्मार्ट स्पीकर बनाता है। “डिस्प्ले-इनेबल्ड स्मार्ट स्पीकर्स में, अन्य कॉम्पीटिटर्स के लिए अभी भी स्कोप है, खासकर तब जब ट्रेंड जोर पकड़ रहा है”।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »