पोम्पेई, इटली: इटली के पोम्‍पई (Pompeii) के एक पुरातात्विक पार्क (Archaeological Park) में लगभग 2,000 साल पहले के एक अमीर आदमी और उसके गुलाम के कंकाल के अवशेष मिले हैं. 

इटली के पुरातात्विक पार्क में मिले इन कंकालों की पुष्टि रविवार को अधिकारियों ने की. यहां इंसानी खोपड़ी और हड्डियों के कुछ हिस्से एक प्राचीन आलीशान विला के खंडहर की खुदाई के दौरान मिले थे. रोमन शहर के बाहर बने इस विला से भूमध्य सागर का मनोरम दृश्य दिखता था, जो कि 79 ईस्वी की अवधि के दौरान गायब हो गया था.

बता दें कि यह वही जगह है जहां 2017 में तीन हार्नेस वाले घोड़ों के अवशेष पाए गए थे.

विस्‍फोट में मारे गए लोगों के हैं कंकाल 
ऐसा माना जा रहा है कि पहला कंकाल (Skeleton) एक अमीर आदमी का है और दूसरा उसका ‘पुरुष गुलाम’ है. वेसुवियस पर्वत (Mount Vesuvius) का ज्‍वालामुखी का लावा फूटने के बाद दोनों जान बचाने के लिए भागने होंगे. निश्चित रूप से ये दोनों उस समय तो बच गए होंगे, लेकिन अगली सुबह ज्वालामुखी में हुए विस्फोट का उन पर जमकर असर हुआ होगा. विशेषज्ञों के अनुसार सुबह के समय हुए इस विस्फोट ने आसपास के लोगों को राख में दफन कर दिया होगा.

ये कंकाल लेटे हुई पोजी‍शन में मिले हैं, दोनों अपनी पीठ के बल लेटे हुए हैं और उन्‍हें धूसर रंग की राख की परत ढंके हुए थी. कथित तौर पर यह परत कम से कम 2 मीटर की थी. 

ये भी पढ़ें: दंगों के जिम्‍मेदार मौलाना की अंत्‍येष्‍टी में उमड़े हजारों लोग, PAK पीएम ने दी श्रद्धांजलि

इटली के संस्कृति मंत्रालय के अधिकार क्षेत्र में आने वाले इस पुरातात्विक पार्क के महानिदेशक मास्सिमो ओसाना ने कहा, ‘पीड़ित लोग शायद इस भूमिगत स्थान  क्रिप्टोपॉर्टिकस (एक तरह का ढंका हुआ कॉरिडोर) में आश्रय की तलाश कर रहे थे, उन्हें लगा होगा कि वे वहां बच पाएंगे.’

बता दें कि वेसुवियस पर्वत अभी भी एक सक्रिय ज्वालामुखी है. 

LIVE TV
 

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »